Skip to main content

आज देश🇮🇳 मना है 70वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर पहली बार दिखेंगे 90 साल से अधिक उम्र के सैनिक👮


देशभर में आज 70 वां गणतंत्र दिवस उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। राजपथ पर होने वाले मुख्य कार्यक्रम में इस बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। 70वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ध्वजारोहण करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमर जवान ज्योति शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

गणतंत्र दिवस का मुख्य आकर्षण राजपथ पर होने वाली परेड होगी। 90 मिनट की इस परेड में कई राज्यों, केंद्र सरकार के मंत्रालयों और जनजातीय अतिथियों की झांकिया पेश की जाएंगी। इसके अलावा भव्य परेड में तीनों सेनाओं का शक्ति प्रदर्शन देखने को मिलेगा। आसमान में वायुसेना के विमान करतब करते हुए नजर आएंगे। राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित 26 बच्चे भी खुली जीप में बैठकर झांकी का हिस्सा बनेंगे। यहीं नहीं अर्धसैनिक बलों के जवान भी अपने प्रस्तुति देंगे।

इस बार झांकी की सबसे बड़ी खासियत है आजाद हिंद फौज के 90 साल से अधिक उम्र के चार सैनिकों की मौजूदगी, जो सैनिक परेड में हिस्सा लेंगे। गणतंत्र दिवस परेड के मद्देनजर राजपथ से लेकर लालकिले तक के आठ किलोमीटर के परेड मार्ग पर कड़ी निगरानी के लिए सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर महिला कमांडो, अचूक प्रहार करने वाली चलती-फिरती टीमें, विमानविरोधी तोपें और अचूक निशानेबाज तैनात किये गये हैं।

दिल्ली पुलिस के अनुसार पराक्रम वाहन रणनीतिक स्थानों की गश्ती रहे हैं ताकि सुरक्षा में कोई समझौता न हो। मध्य दिल्ली में सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर करीब 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

गणतंत्र दिवस पर यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा सभी स्टेशनों पर उपलब्ध रहेगी लेकिन सुबह पांच बजे से दोपहर 12 बजे तक केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों पर मेट्रो में चढ़ने-उतरने की अनुमति नहीं होगी।यातायात पुलिस ने बताया कि परेड विजय चौक से सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर शुरू होगी और राजपथ, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होकर लाल किला पहुचेगी।

Comments

Popular posts from this blog

छात्र नेता सोनवीर ने राष्ट्रपति 👤को लिखा खून से ✍खत, लगाई सुरक्षा की गुहार😱

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में बिना परमिशन तिरंगा यात्रा निकाले का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। एएमयू के छात्र नेता सोनवीर सिंह ने यूनिवर्सिटी की कार्रवाई से आहत होकर राष्ट्रपति के नाम खून से खत लिखा है। बता दें कि तिरंगा यात्रा निकालने वाले छात्र नेता अजय सिंह एवं सोनवीर सिंह को एएमयू प्रशासन द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सोनवीर सिंह ने गुरुवार को राष्ट्रपति को खून से खत लिखकर सुरक्षा की गुहार लगाई है। दरअसल, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में 22 जनवरी को छात्रों ने बाइक पर सवार होकर तिरंगा यात्रा निकाली थी। इस यात्रा के दौरान सैकड़ों की तादात में छात्र तिरंगे को लेकर मौजूद रहे और वंदे मातरम, भारत माता की जय के नारे लगाए गए। तिरंगा यात्रा को छात्र नेता अजय सिंह और सोनवीर लीड कर रहे थे। प्रॉक्टर ने अजय और सोनवीर को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। छात्र नेता अजय का कहना है कि उन्होंने 3 दिन पहले परमिशन लेने के लिए लेटर लिखा था, जिसपर कोई जवाब नहीं आया। इस वजह से तिरंगा यात्रा निकाली गई। वहीं, सोनवीर का कहना है, ''अगर हम हिंदुस्तान में रहकर तिरंगा यात्रा और वंदे मात

शेरों🦁 के तेवर नहीं बदलते, बीजेपी 🌷ने शेयर किया नरेंद्र मोदी का 27 साल पुराना 😊विडियो | देखें विडियो

लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित होते ही पार्टियां चुनाव प्रचार में जुट गई हैं। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी एयर स्ट्राइक के मामले को भुनाने के मूड में दिख रही है। अलगाववादियों और आतंकियों के लिए उनकी पार्टी और नरेंद्र मोदी का रवैया पहले जैसा है, इसे दिखाने के लिए बीजेपी ने मोदी का 27 साल पुराना विडियो शेयर किया है। शेरों के तेवर नहीं बदलते नाम से इस विडियो को पोस्ट किया गया है। विडियो में एक तरफ मोदी का वह भाषण है जो उन्होंने 24 जनवरी 1992 को लाल चौक पर जाने से पहले दिया था। दूसरी तरफ 4 मार्च 2019 को जनसभा का भाषण है जिसमें वह पाकिस्तान पर हुई एयर स्ट्राइक का जिक्र कर रहे हैं। जम्मू कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा फहराना 1992 में सिसायत के केंद्र में था। उस साल आतंकियों की धमकी के बावजूद मोदी ने बीजेपी के सीनियर नेता मनोहर जोशी आदि के साथ लाल चौक पर झंडा फहराया था।

वाराणसी से पीएम मोदी को चुनौती 👊देंगी प्रियंका गांधी, कपिल सिब्बल के ट्वीट से अटकलें😐 तेज

प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में उतरने की खबर के साथ ही कांग्रेस पार्टी जबरदस्त जोश में नजर आ रही है। अब ऐसी अटकलें भी चल रही हैं कि पार्टी प्रियंका को मोदी के खिलाफ वाराणसी से मैदान में उतार सकती है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने ट्वीट कर इस दिशा में संकेत भी दिए हैं। 2014 में मोदी के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने इसके लिए राहुल गांधी को प्रस्ताव भेजने की बात कही है। कपिल सिब्बल ने ट्वीट किया, 'मोदीजी और अमित शाह ने कहा था, कांग्रेस मुक्त भारत! अब प्रियंका गांधी की उत्तर प्रदेश (पूर्वी) में आने के बाद हम देखेंगे... मुक्त वाराणसी? ... मुक्त गोरखपुर?' राजनीतिक गलियारों में इन दिनों ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि प्रियंका को पूर्वी यूपी की किसी सीट से उतारा जा सकता है। ऐसी भी चर्चा है कि प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ मुकाबले में उन्हें वाराणसी से पार्टी अपना चेहरा बना सकती है। आओ हो जाये, मुकाबला,असली नेता और नक़ली नेता के बीच, बनारसीयो को (भोले बाबा की) तिसरी आंख खोलने पर मजबुर मत करो, अगर भांग खाकर अपने पर आ गये,तो कांग्रेस का नामोनिशा